फैक्ट चेक: अमेठी में भाजपा नेता की पिटाई का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल, जानिए वायरल पोस्ट से जुड़े दावे का सच

अमेठी में भाजपा नेता की पिटाई का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल, जानिए वायरल पोस्ट से जुड़े दावे का सच
  • भाजपा नेता के पिटाई का वीडियो वायरल
  • अमेठी की बताई जा रही है घटना
  • जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में लोकसभा चुनाव का ऐलान काफी पहले हो चुका है। चुनाव आयोग ने आम चुनाव का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया था। ईसी की तरफ से जारी चुनावी कार्यक्रम के मुताबिक, 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग के साथ आम चुनाव की शुरूआत होगी। पूरे देश में कुल 7 चरणों में चुनावी प्रक्रिया संपन्न करवाई जाएगी। 1 जून को सातवें और आखिरी चरण के मतदान के बाद 4 जून को निर्वाचन आयोग परिणाम घोषित करेगी। लोकसभा चुनाव 2024 में अब कुछ ही दिन शेष है। इस वजह से तमाम राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव के लिए अपनी तैयारियां तेज कर दी है। इस बीच सोशल मीडिया पर कई तरह के पॉलिटिकट पोस्ट्स वायरल होते रहते हैं। इन दिनों विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें कुछ लोग मिलकर एक शख्स की पिटाई कर रहे हैं। वीडियो पोस्ट करते हुए यूजर्स दावा कर रहे हैं कि हाल ही में यूपी के अमेठी में भाजपा नेता की पिटाई कर दी गई है।

दावा - 'संप्रभु भारत' नाम के फेसबुक पेज ने 6 अप्रैल को अपने अकाउंट से वायरल वीडियो पोस्ट किया है। वीडियो पोस्ट करते हुए यूजर ने कैप्शन में लिखा, "अमेठी में भाजपा नेता को तमाचों का प्रसाद मिला।" यूजर ने इस वीडियो को लोकसभा चुनाव 2024 और ट्रेंडिंग नॉव जैसे हैशटैग्स के साथ शेयर किया है। दूसरे यूजर्स भी इस वीडियो को समान या मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल - वायरल वीडियो के साथ किए जा रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। हमने सबसे पहले वीडियो के कीफ्रेम्स निकाल कर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल के जरिए जानकारी जुटाने की कोशिश की। इस दौरान हमें एबीपी गंगा के यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो से जुड़ी जानकारी मिली। 10 मई 2023 को अपलोड किए गए वीडियो में दी गई जानकारी के मुताबिक, सपा विधायक राकेश प्रताप सिंह की भाजपा नेता के साथ कोतावली में तनातनी हो गई। जिसके बाद सपा विधायक ने पुलिस के सामने ही उनकी पिटाई कर दी थी।

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 10 मई 2023 को पब्लिश की गई एक न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, "अमेठी की गौरीगंज कोतवाली में मतदान से एक द‍िन पूर्व सपा व‍िधायक राकेश प्रताप स‍िंह ने अपने समर्थकों के साथ म‍िलकर भाजपा प्रत्‍याशी के पत‍ि को जमकर पीटा। इस दौरान खूब गाली-गलौज हुआ और पुल‍िस खड़े होकर तमाशा देखती रही।।"

हमारी पड़ताल में वायरल वीडियो सच निकला लेकिन, वीडियो के टाइमिंग को लेकर किया जा रहा दावा झूठा साबित हुआ। वायरल वीडियो का आगामी लोकसभा चुनाव से कोई संबंध नहीं है। यह पिछले साल का वीडियो है जिसे 2024 के आम चुनाव के संदर्भ में वायरल किया जा रहा है। इस वीडियो के जरिए लोगों को भ्रमित किया जा रहा है। इसके पीछे चुनावी दुष्प्रचार की मंशा हो सकती है। हमारे पड़ताल में वायरल पोस्ट भ्रामक साबित हुआ।

Created On :   9 April 2024 1:47 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story